India v West Indies at Perth LIVE

धोनी ब्रिगेड ने लगाया जीत का "चौका"

महेंद्र सिंह धोनी और रविचंद्रन अश्विन के बीच 7वें विकेट के लिए नाबाद 51 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के पूल बी मुकाबले में 4 विकेट से हराया।

टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में लगातार चौथी जीत है। भारत ने इससे पहले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात को मात दी थी।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 44.2 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 182 रन बनाए, जवाब में टीम इंडिया ने 39.1 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज से जीत के लिए मिले 182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) और शिखर धवन (9) टीम को बेहतर शुरुआत नहीं दे सके। लेकिन विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभालने का प्रयास किया और कुछ आकर्षक शॉट भी लगाए।

लेकिन कोहली (33) 15वें ओवर में और रहाणे (14) 17.5वें ओवर में आउट होने के बाद एक बार कैरेबियाई टीम ने टीम इंडिया को मुश्किल में डाल दिया। टीम इंडिया की मुश्किल तब और बढ़ गई जब 22.5वें ओवर में सुरेश रैना भी 25 गेंद में 2 चौके की मदद से 22 रन बनाकर चलते बने।

इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जड़ेजा ने पारी को संभालने का प्रयास किया। लेकिन दोनों के बीच 27 रनों की साझेदारी ही हो पाई थी कि रविंद्र जडेजा (13) 29.3वें ओवर में चलते बने।

ऐसे में धोनी और रविचंद्रन अश्विन के कंधों पर टीम को जीतने की जिम्मेदारी आ गई। दोनों बल्लेबाजों ने न सिर्फ संभलकर खेला बल्कि टीम को 39.1वें ओवर में ही 185 रन बनाकर कैरेबियाई टीम पर 4 विकेट से जीत दिला दी।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। वेस्टइंडीज की ओर से ड्वेन स्मिथ और क्रिस गेल सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर उतरे।

लेकिन दोनों बल्लेबाज अपनी टीम को शानदार शुरुआत नहीं दे पाए और रही सही कसर मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने अपना विकेट गंवाकर पूरी कर दी और पूरी टीम 44.2 ओवर में 182 रनों पर सिमट गई।

वेस्टइंडीज की ओर से क्रिस गेल (21), जोनाथन कार्टर (21), डैरेन सैमी (26), जैसन होल्डर (57 ) और जेरोम टेलर (11) ही भारतीय गेंदबाजों का कुछ हद तक सामना कर सके बाकी के बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 3, उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने 2-2 जबकि रविचंद्रन अश्विन और मोहित शर्मा ने 1-1 विकेट चटकाए।

वेस्टइंडीज की ओर से आंद्रे रसेल और जेरोम टेलर ने 2-2 विकेट जबकि केमार रोच और ड्वेन स्मिथ ने 1-1 विकेट चटकाए। 

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports