वर्ल्ड कप में धोनी ने बनाया रिकॉर्ड, कपिल देव-गांगुली को पछाड़ा

कप्तान के तौर पर कैप्टन कूल की अगुआई में टीम इंडिया ने ऑयरलैंड पर 8 विकेट से जीत दर्ज करने के साथ ही वर्ल्ड कप में लगातार जीत के सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

इससे पहले विश्व कप में कप्तान के तौर पर टीम इंडिया को लगातार आठ मुक़ाबले जीतने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली के नाम था, लेकिन ऑयरलैंड पर जीत दर्ज करने के साथ धोनी ने लगातार जीत का नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

धोनी की अगुवाई में भारत ने 2011 विश्व कप में चेन्नई में वेस्टइंडीज़ को हराकर जीत का सिलसिला शुरू किया था, और उसके बाद लगातार चार मैच जीतकर विश्व कप पर क़ब्ज़ा किया था।

वहीं इस वर्ल्ड कप में धोनी एंड कंपनी ने त्रिकोणीय सीरीज की नाकामी से उबरकर अब तक लगातार 5 मैच जीते हैं। कुल मिलकर वर्ल्ड कप में धोनी की अगुआई में टीम इंडिया ने लगातार नौ जीत दर्ज की है।

इससे पहले, सौरभ गांगुली की कप्तानी में 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में भारतीय टीम ने लगातार आठ मैच जीते थे। टीम इंडिया 2003 वर्ल्ड कप का उपविजेता रहा था।

वर्ल्ड कप में सबसे सफल भारतीय कप्तानः 

इतना ही नहीं ऑयरलैडं पर जीत के साथ ही वर्ल्ड कप इतिहास में भारतीय कप्तान के दौर पर कपिल देव को पछाड़ कर धोनी सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।


धोनी ने वर्ल्ड कप के 14 मैचों में कप्तानी की है जिसमें 12 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं कपिल देव ने 15 मैचों में 11 में जीत और 4 में हार का सामना करना पड़ा है। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने वर्ल्ड कप के 23 मुकाबले में 10 में जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है।

सौरव गांगुली को 11 मैचों में 9 में जीत जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं राहुल द्रविड़ ने कप्तान के तौर पर वर्ल्ड कप में तीन मैचों में कप्तानी की है जिसमें 1 मुकाबले में जीत जबकि 2 में हार का सामना करना पड़ा है।



Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports