इंग्लैंड पर जीत के साथ श्रीलंका ने बनाए कई रिकॉर्ड

कुमार संगकारा (नाबाद 117) और लाहिरू थिरिमान्ने (नाबाद 139) ने दूसरे विकेट के लिए 212 रनों की साझेदारी करते हुए श्रीलंका को रविवार को वेस्टपैक स्टेडियम में हुए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ नौ विकेट से जीत दिला दी। श्रीलंका और इंग्लैंड की इस भिड़ंत के साथ ही वर्ल्ड कप में कई रिकॉर्ड बन गए हैं। आइए इस पर डालते हैं नजरः

* दो बार लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे में 300 या अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा एक विकेट के नुकसान पर किया गया है। श्रीलंका की ओर से इस तरह के कारनामे से पहले टीम इंडिया ने जयपुर में 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 360 रनों के लक्ष्य का सफलता पूर्वक हासिल किया था।

* श्रीलंकाई बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने और कुमार संगकारा की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 212 रनों की साझेदारी श्रीलंका की ओर से वर्ल्ड कप में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

* लाहिरू थिरिमाने ने वनडे में 139 रनों की पारी खेली जो उनकी सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी है। इतना ही नहीं वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले श्रीलंका के सबसे युवा क्रिकेटर (25 साल और 174 दिन) भी बन गए हैं।



* श्रीलंका की ओर से साल 2015 में 10 वनडे पारी में पहले विकेट के लिए 7वीं सबसे बड़ी साझेदारी है। किसी भी अन्य टीम ने इस अवधि में पहले विकेट के लिए 3 बार से ज्यादा 50 से अधिक की साझेदारी नहीं की है।

* श्रीलंकाई टीम ने 8 बार 300 से अधिक के स्कोर का पीछा सफलतापूर्वक किया है। भारतीय टीम ने ऐसा कारनामा 15 बार करने के साथ पहले पायदान पर जबकि श्रीलंका दूसरे स्थान पर है।

* वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट और जेम्स टेलर के बीच पांचवे विकेट के बीच 98 रनों की साझेदारी हुई, जो सबसे बड़ी है। इससे पहले इंग्लैंड की ओर से पांचवे विकेट के लिए माइक डेंस और क्रिस ओल्ड के बीच 1975 में भारत के खिलाफ हुई, जो 89 रनों की थी।

* इंग्लैंड की ओर से जो रूट ने वर्ल्ड कप में शतक जड़ने वाले सबसे युवा क्रिकेटर हैं। उन्होंने यह कारानाम 25 वर्ष की उम्र किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के डेविड ग्रोवर के नाम था, उन्होंने वर्ल्ड कप 1983 में श्रीलंका के खिलाफ जड़ा था। उस वक्त उनकी उम्र 26 साल और 71 दिन थी।

* तिलकरत्ने दिलशान वनडे में श्रीलंका की ओर से 100 या अधिक विकेट झटकने वाले 15वें खिलाड़ी बन गए हैं।  

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports