क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 के कुछ दिलचस्प आंकड़े

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड को हराकर मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खिताब पर पांचवी बार कब्जा भले ही जमाया लेकिन इस फाइनल मुकाबले की खास बात और भी है। आइए इस पर डालते हैं नजरः

* न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल और ब्रैंडन मैकुलम के बीच फाइनल मुकाबले में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 1 रनों की साझेदारी हुई, जो वर्ल्ड कप 2015 में पहले विकेट के लिए सबसे कम साझेदारी है।

* श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना एक मात्र अंपायर है जिन्होंने क्रिकेटर के तौर पर वर्ल्ड कप फाइनल (1996) खेला है और इस टूर्नामेंट के फाइनल में अंपायरिंग की।

* ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हॉडिन (37 साल, 157 दिन) एक मात्र सबसे अधिक उम्र के ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है जिन्होंने वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम था।



* किसी भी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में अर्धशतक जड़ने वाले 6 क्रिकेटर हैं। न्यूजीलैंड के ग्रांट इलियट पांचवे जबकि स्टीवन ऐसा करने वाले 6 क्रिकेटर है। इससे पहले यह कारनामा माइक ब्रेयर्ली (1979), डेविड बून (1987) और अरविंद डिसिल्सवा (1996) हैं।

* न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने संयुक्त रूप से वर्ल्ड कप 2015 में 22-22 विकेट झटके हैं। भारत के उमेश यादव 18 विकेट के साथ तीसरे और मोहम्मद शमी 17 विकेट के साथ चौथे पायदान पर हैं।

* वर्ल्ड कप इतिहास में यह तीसरी बार है जब मेजबान टीम को चैंपियन बनने का मौका मिला है। इससे पहले श्रीलंका ने 1996 में जबकि 2011 में भारत ने और अब 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा किया। 

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports