कुमार संगकारा ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ने के साथ ही श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा ने इतिहास रच दिया है। संगकारा वर्ल्ड कप में लगातार तीन मैचों में तीन शतक जड़ा है। वे वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

संगकारा ने यह उपलब्धि 32.2वें ओवर में जेम्स फॉकनर की गेंद को बैक वर्ड स्क्वायर लेग में 2 रन लेकर हासिल की। उन्होंने 100 गेंदों में 11 चौकों की मदद से यह उपलब्धि हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संगकारा 104 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जेम्स फॉकनर ने 33.5वें ओवर में एरोन फिंच के हाथों कैच आउट कराया। संगकारा ने इस विश्व कप में इससे पहले 26 फरवरी को मेलबर्न में बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 105 रन जबकि वेलिंग्टन में 1 मार्च को इंग्लैंड के खिलाफ 117 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

दुनिया के सातवें बल्लेबाजः

इतना ही नहीं वनडे में लगातार तीन मैचों में शतक जड़ने वाले श्रीलंका के पहले और दुनिया के सातवें बल्लेबाज बने। इससे पहले यह उपलब्धि जहीर अब्बास (पाकिस्तान), सईद अनवर (पाकिस्तान), हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका), एबी डी'विलियर्स (द. अफ्रीका), क्विंटन डी कॉक (द. अफ्रीका) और रॉस टेलर हासिल कर चुके हैं।




वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे क्रिकेटरः  

संगकारा ने मैक्सवेल द्वारा फेके गए 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर डीप फाइन लेग में 2 रन चुराने के साथ ही इस मैच में 39 रन पूरा करने के साथ ही वनडे क्रिकेट में 14000 रन पूरे करने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन गए है। संगकारा के 402 मैचों में अब 14065 रन हो चुके हैं। उन्होंने 24 शतक और 93 अर्द्धशतक लगाए।

संगकारा से आगे सिर्फ भारत के सचिन तेंडुलकर है, जिन्होंने 463 मैचों में 44.83 के औसत से 18426 रन बनाए थे। इसमें 49 शतक और 96 अर्द्धशतक शामिल थे।

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports