क्रिकेट इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार, जानकर आप होंगे हैरान !

हाल ही में वनडे से संन्यास लेने वाले श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगकारा को दूसरी बार विस्डन क्रिकेट से सम्मानित किया गया। 37 साल के संगकारा भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बाद दो बार सम्मान पाने वाले दूसरे क्रिकेटर हैं। सहवाग को 2008 और 2009 में जबकि इससे पहले कुमार संगकारा को यह सम्मान 2011 में मिला था।

क्रिकेट के 151 वर्षों के इतिहास में पहली बार किसी महिला खिलाड़ी के लिए पुरस्कार की घोषणा करते हुए क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित पत्रिका विजडन ने ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग को 'लीडिंग वुमैन क्रिकेटर' चुना।



लैनिंग ने पिछले साल 49.9 की औसत से एकदिवसीय क्रिकेट में 490 रन बनाए। टी-20 में भी लैनिंग का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने 52.08 की औसत से 625 रन बटोरे।

लैनिंग ने इसके साथ ही महिला क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने का नया विश्व कीर्तिमान बनाया। इससे पहले इंग्लैंड की सारा टेलर ने 2012 में टी-20 मैचों में 616 रन बनाए थे।

विजडन ने हर साल की तरह वर्ष के पांच श्रेष्ठ खिलाड़ियों को दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए इंग्लैंड के मोइन अली, गैरी बैलेंस, यॉर्कशायर के एडम लिथ, श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और न्यूजीलैंड के जीतन पटेल को चुना है।

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports