श्रीलंकाई टीम का यह कारनामा कर चुकी है टीम इंडिया

तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा के शानदार शतकों की बदौलत श्रीलंका ने वर्ल्ड कप के पूल ए में गुरुवार को बांग्लादेश को 92 रनों से हराया।

श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 332 रन बनाए, जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 47 ओवर में 240 रनों पर ही सिमट गई और उसे 92 रनों से शिकस्त झेलनी पड़ी।

श्रीलंका की बांग्लादेश पर जीत के साथ ही कई दिलचस्प रिकॉर्ड भी बने। आइए इन रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजरः

* श्रीलंकाई बल्लेबाज कुमार संगकारा वनडे में 400 मैच खेलने वाले चौथे क्रिकेटर बन गए हैं। 400 मैच खेलने वालो की क्लब में शामिल होने वाले कुमार संगकारा तीसरे श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं जबकि सचिन तेंदुलकर (463) एक मात्र गैर श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं।

* कुमार संगकारा के अलावा 400 सौ वनडे मैच खेलने वाले अन्य श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं सनथ जयसूर्या (445 मैच) और माहेला जयवर्धने ( 444 मैच)।

* बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप में नाबाद 161 रनों की पारी खेलने वाले तिलकरत्ने दिलशान एक मात्र सर्वोच्च स्कोरर है। उन्होंने अरविंद डीसिल्वा की ओर से 1996 में केन्या के खिलाफ बनाए गए 145 रनों को पीछे छोड़ा दिया है।





* बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप में नाबाद 161 रनों की शानदार पारी खेलने वाले तिलकरत्ने दिलशान वनडे में सर्वोच्च स्कोर बनाने के मामले में श्रीलंका के चौथे क्रिकेटर भी बन गए हैं। अब उनसे आगे सनथ जयसूर्या (189), उपुल थरंगा (नाबाद 174 रन) और कुमार संगकारा (169 रन) ही हैं।

* श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 73 गेंदों में शतक जड़ा, जो उनका सबसे तेज शतक है। इससे पहले उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ एशिया कप में 83 गेंदों में शतक जड़ा था।

* विकेट के पीछे रह कर वर्ल्ड कप में 51 बार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजने में महती भूमिका निभाई है। इससे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (52) ने किया है।

* श्रीलंकाई विकेटकीपर कुमार संगकारा वर्ल्ड कप में शतक जड़ने के साथ ही तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा के मामले में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम और ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

* कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान के बीच हुई नाबाद 210 रनों की साझेदारी श्रीलंकाई की ओर से वनडे की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है, जबकि वर्ल्ड कप में किसी भी विकेट के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

* वनडे में यह तीसरी बार है जब किसी भी टीम ने एक विकेट के नुकसान पर या बगैर विकेट गंवाए 300 के स्कोर को पार किया। श्रीलंका ने यह कारनामा दो बार जबकि भारत ने ऐसा एक बार किया है।




* बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्ड कप में शानदार शतक (नाबाद 161 रन) जड़ने के साथ ही तिलकरत्ने दिलशान ने न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। दिलशान ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 22 चौके जड़े हैं जबकि स्टीफन फ्लेमिंग ने 21 चौके।

* बांग्लादेश के गेंदबाज तस्कीन अहमद ने वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ 10 ओवर में 82 रन लुटाए। वे वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले अब्दुर रज्जाक के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं। 

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports