डिविलियर्स नहीं तोड़ पाए टीम इंडिया यह अद्भुत रिकॉर्ड

कप्तान एबी डिविलियर्स (नाबाद 162) के दूसरे सबसे तेज शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने शुक्रवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-बी के अपने तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 409 रनों का लक्ष्य दिया।

वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 408 रन बनाने के साथ ही कई रिकॉर्ड बना डाले। आइए इन रिकॉर्ड्स पर डालते हैं एक नजरः

* एबी डिविलियर्स ने विश्व कप में अपना चौथा शतक (नाबाद 162) लगाया। उन्होंने 52 गेंदों पर शतक पूरा किया। यह विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे तेज और द. अफ्रीका के लिए सबसे तेज शतक है। विश्व कप में सबसे तेज शतक का रिकार्ड आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन के नाम है, जिन्होंने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया था।

*डिविलियर्स विश्व कप में चार या उससे अधिक शतक लगाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए हैं। सबसे अधिक शतक भारत के सचिन तेंदुलकर (6) के नाम हैं। रिकी पोंटिंग ने पांच शतक लगाए हैं जबकि डिविलियर्स, सौरव गांगुली, मार्क वॉ और माहेला जयवर्दने ने अब तक चार-चार शतक लगाए हैं।




*डिविलियर्स ने विश्व कप इतिहास का सबसे तेज 150 रन बनाए। डिविलियर्स ने 66 गेंदों का सामना कर 17 चौके और आठ छक्के लगाए। उन्होंने सिर्फ 64 गेंदों पर 150 रन पूरे किए। डिविलियर्स ने अपना सर्वोच्च व्यक्तिगत योग हासिल किया।

* वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 408 रन बनाए। यह विश्व कप में उसका सर्वोच्च स्कोर है जबकि विश्व कप इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे बड़े स्कोर का रिकार्ड भारत के नाम है, जिसने 2007 में बरमुडा के खिलाफ पांच विकेट पर 413 रन बनाए थे।

* कप्तान के तौर पर 3000 रन 15 खिलाड़ियों ने बनाए हैं और इस क्लब में एबी डिविलियर्स भी शामिल हो गए हैं। 

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports