वर्ल्ड कप में धूम मचाएंगे ये बल्लेबाज 


वर्ल्ड कप नजदीक है और हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबीडिविलियर्स ने 31 गेंद में सबसे तेज शतक जड़कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। डिविलियर्स ने अपने बल्ले से तूफानी अंदाज में शतक जड़कर विपक्षी टीमों को चेतावनी दे दी है। लेकिन आप को बता दें कि विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों में एक मात्र डिविलयर्स ही नहीं है जो वर्ल्ड कप में कहर बरपा सकते हैं। आइए उन क्रिकेटरों पर डालते है नजर जो वरल्ड कप 2015 में कहर बरपा सकते हैं।

कोरी जे एंडरसन: न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कोरी जे एंडरसन ने जनवरी 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 36 गेंदों में शतक जड़कर नया रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 31 गेंद में शतक जड़कर एंडरसन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। एंडरसन ने उस मैच में 47 गेंदों में नाबाद 131 रन बनाए थे, जो उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। वर्ल्ड कप में कीवी टीम का यह बल्लेबाज गेंद के साथ-साथ कमाल दिखाने का कोई मौका नहीं गंवाना चाहेगा।





शाहिद आफरीदी: पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद आफरीदी लय में हो तो वे किसी भी बेहतरीन गेंदबाजों की भी धज्जियां उड़ा सकते हैं। 17 साल पहले उनकी ओर से बनाए गए 37 गेंदों में बनाए रिकॉर्ड को जनवरी 2014 में कीवी बल्लेबाज कोरी जे एंडरसन ने तोड़ा था। शाहिद आफरीदी ने डिविलियर्स द्वारा सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड नाम किए जाने के बाद यह कीर्तिमान फिर अपने नाम किए जाने की इच्छा जाहिर की थी।

विराट कोहली: विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 52 गेंदों में शतक जड़ा था, जो किसी भी भारतीय क्रिकेटर द्वार बनाया गया सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड है। 26 साल के कोहली की बैटिंग क्षमता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है उनके नाम 20 वनडे शतक और 30 अर्धशतक है। कोहली का सर्वोच्च वनडे स्कोर 183 रन है जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में बनाया था।


जेम्स फॉकनर: जेम्स फॉकनर ऑस्ट्रेलिया टीम के उभरते हरफनमौला क्रिकेटर है। उन्होंने निचलेक्रम पर शानदार बैटिंग कर ऑस्ट्रेलिया के लिए कई मैच बचाए हैं। उन्होंने 2013 में भारत के खिलाफ तूफानी अंदाज में 29 गेंद में शानदार 64 रन बनाकर अपनी बैटिंग प्रतिभा के दर्शन दिए थे। फॉकनर के नाम मात्र एक वनडे शतक है। इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर सबसे तेज शतक जड़ने के मामले में वे तीसरे नंबर पर है। उन्होंने 57 गेंद में शतक जड़ा था।

शाकिब अल हसन: शाकिब अल हसन बांग्लादेश क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम क्रिकेटर है। उन्होंने बांग्लादेश की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था, जिसे उन्होंने 2009 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ 63 गेंद में बनाया था।







क्रिस गेल: कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल से कौन खेल प्रेेमी परिचित नहीं होगा। गेल जब लय में हो तो वे किसी भी टीम की धज्जियां उड़ा सकते हैं। गेल का खेल ही कुछ ऎसा होता है कि जब तक वे खेल रहे होते है तब तक क्रिकेट प्रेमियों की सांसे थम सी गई होती है। उन्होंने अब तक 8800 वनडे रन और 158 वनडे विकेट लिए हैं। उन्होंने अब तक 21 शतक जड़े है जिसमें उन्होंने दो विस्फोटक अंदाज में बनाए गए शतक भी शामिल है, जो उन्होंने 69 और 70 गेंदों में बनाया था।

डेविड वार्नर: वर्ल्ड क्रिकेट में डेविड वार्नर तेजी से उभरने वाले क्रिकेटर हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी बैट्समैन के रूप में खेलते हुए उन्होंने वनडे में 1500 रन बनाए हैं। वार्नर पहली बार वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलेंगे। वे इस टूर्नामेंट में अपनी बल्ले की छाप विपक्षी टीम पर छोड़ने को बेताब होंगे।

रोहित शर्मा: त्रिकोणीय सीरीज के दौरान चोटिल होने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा किसी भी विपक्षी टीम के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में सक्षम है। उनके द्वारा श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 173 गेंद में बनाए गए 264 रनों का स्कोर उनकी कहानी खुद-ब-खुद बयां करता है। यह वनडे क्रिकेट इतिहास का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। इतना ही नहीं वे वनडे क्रिकेट में दो दोहरा शतक जड़ने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं। 

Comments

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports