डेल स्टेन और सदी की सबसे खराब गेंद !

हर क्रिकेटर को कभी न कभी मैदान पर बुरे दौर से गुजरना पड़ता है लेकिन कई बार शानदार फॉर्म के बावजूद खिलाड़ी कुछ ऐसा कर बैठते हैं, जिसके लिए वे कल्पना भी नहीं करते होंगे।

कुछ ऐसा ही दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन किया है। डेल स्टेन को ऐसी गेंद डालते देख क्रिकेट विशेषज्ञ ही नहीं बल्कि खेल प्रेमी भी चौंक गए थे।


दरअसल, हाल ही में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान डेल स्टेन ने ऐसी गेंद डाली, जिसे सदी का सबसे खराब गेंद माना जा रहा है। वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 69 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए थे और क्रीज पर थे दिनेश रामदीन और ब्लैकवुड।

70वां ओवर फेंकने के लिए डेल स्टेन आए। स्ट्राइक पर थे ब्लैकवुड। ब्लैकवुड ने स्टेन की पहली गेंद को मिड ऑफ में खेलकर 1 रन लिया और छोर बदला। अब दूसरी गेंद को खेलने के लिए रामदीन सामने थे।

रामदीन ने दूसरी गेंद को स्क्वायर लेग में खेलकर 1 रन लिया। तीसरी, चौथी और पांचवी गेंद को ब्लैकवुड ने खेला और कोई रन नहीं बना सके। छठें गेंद को ब्लैकवुड खेलने के तैयार थे, तभी डेल स्टेन गेंद डाली और यह गेंद बल्लेबाज तक पहुंच ही नहीं पाई और लेग साइड में सीमारेखा के बाहर चली गई।


यह वहीं गेंद है जिसे सदी की सबसे खराब गेंद कहा जा रहा है। अंपायर ने इसे वाइड करार दिया और कैरेबियाई टीम के खाते में पांच रन जुड़ गए। इसके बाद अगली गेंद को ब्लैकवुड ने एक्सट्रा कवर में खेला और कोई रन नहीं लिया।

हालाकि इस मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट से जीत लिया था। डेल स्टेन ने पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाए थे।

Comments

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports