आईसीसी टेस्ट रैंकिंगः भारत को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

एमआरएफ टॉयर्स आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के सालाना अपडेट में भारत पर छह अंकों की बढ़त बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर पहुंच गया है।

आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, एमआरएफ टॉयर्स आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के सालाना अपडेट में 2012-13 के टेस्ट परिणाम को शामिल नहीं किया गया है, साथ ही 2014-15 टेस्ट सीरीज से परिणाम को 50 फीसदी कर दिया गया है।

इसकी वजह से दक्षिण अफ्रीका को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है और वो 17 अंकों के नुकसान के साथ तीसरे स्थान से छठे स्थान पर पहुंच गया है।

वहीं पाकिस्तान को सालाना अपडेट का लाभ मिला है और वो दूसरे नंबर पर काबिज भारत से महज एक अंक पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका के अलावा सालाना अपडेट का नुकसान वेस्टइंडीज को भी उठाना पड़ा है हालाकि वो 8वें स्थान पर बरकरार है लेकिन उसके अंक 76 से घटकर 65 हो गए हैं। साथ ही 9वीं रैंकिंग पर काबिज बांग्लादेश के बीच में अंतर 29 अंक से घटकर महज आठ अंक हो गया है।





गौर करने वाली बात यह है कि इन गर्मियों में श्रीलंका और पाकिस्तान की टीमें क्रमश: तीन और चार टेस्ट के लिए इंग्लैंड का दौरा करने वाली हैं।

ऑस्ट्रेलिया भी जुलाई में तीन टेस्ट के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका अगस्त में दो टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहा है। इन सीरीज के परिणाम एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग पर बड़ा असर डालेंगे। 

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग इस प्रकार है-

1- ऑस्ट्रेलिया - 118 अंक
2- भारत - 112 अंक
3- पाकिस्तान- 111 अंक
4- इंग्लैंड - 105 अंक
5- न्यूजीलैंड- 98 अंक
6- दक्षिण अफ्रीका- 92 अंक
7- श्रीलंका- 88 अंक
8- वेस्टइंडीज - 65 अंक
9- बांग्लादेश- 57 अंक

Comments

Popular posts from this blog

Most Beautiful Women in Sports